How to Increase Your Height


एक व्यक्ति की ऊंचाई आनुवंशिकी से काफी हद तक निर्धारित किया जाता है, लेकिन यह जरुरी केवल निर्धारक नहीं है. ऊंचाई को नियंत्रित करता है की मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) के रूप में जाना जाता है शरीर में एक हार्मोन है, एचजीएच पिट्युटरी ग्रंथि द्वारा उत्पादित और लंबी हड्डियों और उपास्थि के विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है.
कई अन्य कारको जैसे बचपन के दौरान गर्भवस्था के दौरान धुम्रपान, गरीब प्रसवोत्तर देखभाल, जन्म के समय कम वजन और गरीबो के स्वास्थ्य के रूप में है, ऊंचाई निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका
निभाते है.

अक्सर लोगो को वे वयस्कता में प्रवेश जब बढती रोक की लगता है, लेकिन एक व्यक्ति यह अपनी जीवन शैली में कुछ स्वस्थ आदतों को शामिल करके किया जा सकता है, यहाँ तक की १८. चालू करने के बाद कुछ इंच लम्बे विकसित कर सकते है.

अश्वगंधा
आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा (वैज्ञानिक नाम: अश्व या बाजिवाचक), भी भारतीय  ginseng  के रूप में जाना जाता है,वृद्धि ऊंचाई में मदद करता है. अश्वगंधा अस्थि कंकाल के साथ ही इसकी धनत्व व्यापक है की विभिन्न खनिज शामिल है. यह बदले में अपनी ऊंचाई बढ़ जाती है. आप आसानी से एक हर्बल दुकान में अश्वगंधा पा सकते है.

गर्म गाय के दूध का एक गिलास में अश्वगंधा चूर्ण के दो बड़े चम्मच मिलाए.
अपने स्वाद के अनुसार चीनी या गुड डालकर अच्छी तरह मिला ले.
अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए ४५ दिनों के लिए कम से कम सोने से पहले हर रत इसे पिते है.
नोट: यह उपाय करने के लिए आप को पूरी तरह से फ़ास्ट फ़ूड से बचना चाहिए.

दूध
दूध, हड्डी के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज कैल्शियम से भरपूर है, कैल्शियम भी एक ऊंचाई बूस्टर के रूप में कार्य करता है. कैल्शियम के अलावा दूध ऊंचाई सहित शरीर के समग्र विकास के लिए जरुरी है की विटामिन ए और प्रोटीन है.

दैनिक दूध के कम से कम दो से तीन गिलास पीने के लिए, कुछ इंच से अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए. इसके अलावा, पनीर, दही और क्रीम की तरह डेयरी खाद्य पदार्थ खाने से ऊंचाई पर असर पड सकता है.

योग
आप यह भी स्वाभाविक रूप से अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए कुछ योग कर सकते है. कुछ योग व्यायाम शरीर में वृद्धि उत्प्रेरण हार्मोन की रिहाई की सुविधा. योग भी बदले में अधिकतम वृद्धि के लिए मार्ग प्रशस्त जो पीठ की मास्पेशियो में तनाव का कारण बनता है की रिहाई के तनाव में मदद करता है.

सबसे अच्छा योग ऊंचाई एक विशेष कालानुक्रमिक क्रम में प्रदर्शन १२ विभिन्न आसन देखते है जिसमे 'सूर्य नमस्कार" है, को बढ़ाने के लिए मुद्रा. इस वीडियो की जाँच, 'सूर्य नमस्कार' के बारे में जानने के लिए.
आप इस यूट्यूब वीडियो देखने के लिए एक flashplayer समक्ष ब्राउजर की आवश्यकता है.