Beauty Tips for Oily Skin

हर लड़की सुंदर निखरी हुई त्वचा चाहती है. सुंदर  त्वचा के लिए चेहरे की त्वचा का स्वस्थ होना बेहद जरुरी है. अगर आपकी त्वचा तेलिया है तो आपको कोई परेशानियों का सामना करना पद सकता है. जैसे की तेलिया त्वचा वालो का रंग गोरा होने के बावजूद भी थोडा काला नजर आता है. साथ ही ऐसी त्वचा वालो को मुहासे और ब्लेअखेअद्स (Bleakheads)  की समस्या कुछ ज्यादा होती है.

इसके अलावा तेलिया त्वचा पर मेकअप भी नहीं टिकता है. इसलिए तेलिया त्वचा वाली लडकिया मेकअप करने से भी कतराती है. और वो कतराए भी कु ना अगर वो मेकअप करेंगी तो उनकी त्वचा तेलिया होते ही उनका पूरा मेकअप इधर उधर हो जायेगा.

अगर आप भी यहाँ बताई गयी समस्या से परेशां है तो हम आपको बता दे की कुछ टिप्स को अपनाकर इस परेशानी से निजाद पाई जा सकती है. बस ऑयली स्किन को अन्य तरीके की त्वचा से ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है.

इस तरह की त्वचा पर धुल और गंदगी बहुत जल्दी जमती है. जिसकी वजह से मुहासे होना आम बात है. तो आइये जानते है. त्वचा का अतिरिक्त तेल हटाने के लिए आसन उपाय.

इन आसन तरीको से पाए तेलिय मुक्त त्वचा 

त्वचा की सफाई
तेलिय त्वाचा के अन्दर सबसे पहले आती है त्वचा की सफाई. त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने के लिए यह सबसे ज्यादा जरुरी है. इसके लिए आपको दिन में कम से कम तीन बार चहरे को धोना चाहिए. एक सुबह उठने के बाद. एक बार शाम को और एक बार सोने से पहले. इसके अलावा कही बहार से आने के बाद भी चेहरे की गंदगी को साफ़ करने के लिए चेहरा धोये. आप इसके लिए किसी अच्छी कंपनी का फेसवाश (Facewash) या बेसन का इस्तेमाल कर सकती है.

तनाव से दूर रहे
तेलिय त्वचा के पीछे का एक मुख्य कारण तनाव भी है. तनाव के माहोल में रहने से त्वचा पर मुहासे जैसे समस्या भी होती है. इसके लिए जरुरी है की आप हमेशां खुश रहे. अगर आपको काम का ज्यादा तनाव रहता है तो रोज सुबह मेडिटेशन और योग का सहारा ले. ऐसा करने से चेहरा चमकदार और सुंदर बनता है.

टमाटर भी फायदेमंद
तेलिय त्वचा को दूर करने के लिए टमाटर का प्रयोग भी बेहतर विकल्प है. टमाटर मई त्वचा को साफ़ करने और तेल सोखने के गुण होते है. इसके इस्तेमाल भी बहुत ही सरल है. टमाटर के रस को एक कटोरी मई निकलकर रख ले फिर रुई की सहायता से चेहरे पर जगाये. १५ मिनट रखने के बाद पानी से चेहरा धो ले.

खीरा
खीरा  विटामिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर मन जाता है जो की तेलिय त्वचा के लिए असित्रिन्गेंट का काम करता है. यह त्वचा को ठंडक देने के साथ साथ अतिरिक्त तेल को निकलने में भी मदद करता है. त्वचा से तेल को निकलने के लिए रात को सोते वक़्त अपने चेहरे पर खीरे के टुकड़ो को अच्छी तरह से रगड़ ले या फिर आप चाहे तो इसका रस निकलकर भी लगा सकते है.

बालो को साफ़ रखे
आपको यह बात सुनकर शायद आश्चर्य लग रहा हो. लेकिन गंदे बाल का होना भी तेलिय त्वचा का कारन होता है. दरह्सल जब आपके गंदे बाल आपके चेहरे पर आते है तो इसमें पाए जाने वाले कण से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है. नातिजनत त्वचा के आयल ग्लांड्स अधिक सक्रिय हो जाते है और त्वचा तेलिय हो जाती है इसलिए यह बहुत जरुरी है की बालो को अच्छी तरह साफ़ रखा जाये.

इन तरीको को भी अपनाये
  1.  मुल्तानी मिटटी को पानी में भिगोकर इसे चेहरे पर २० मिनट तक लगाये फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धो ले.
  2.  तेलिय त्वचा से राहत पाने के लिए शहद के साथ बादाम को मिलकर एक मिश्रण तैयार करे फिर इसे चेहरे पर लगा ले.
  3.  पपीता और चन्दन के पावडर का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा का तेल काम होने लगता है.
  4.  तेलिय त्वचा के लिए विटामिन बी फायदेमंद मन जाता है. इसलिए अपने आहारो मई विटामिन बी से भरपूर भोजन जैसे की डेन और फल्लियो को शामिल करना चाहिए.
  5.  चेहरे से तेल को निकलने के लिए दही का प्रयोग करे. दही ठंडा होता है और इसमें तेलिय त्वचा से लड़ने की क्षमता होती है. इसे लगाने के लिए बेसन या फिर डालिए को मिलकर १५ मिनट तक चेहरे पर लगा ले फिर ठन्डे पानी से धो ले.
  6.  निम्बू तेलिय त्वचा के साथ चेहरे से दाग धब्बो को मिटने के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे लगाने के लिए १ चम्मच निम्बू के रस में आधा चम्मच शहद और १ चम्मच दूध को मिला ले और फिर चेहरे पर लगा ले. और १५ मिनट बाद पानी से धो ले.
  7.  चेहरे पर अंडे के सफ़ेद भाग को लगा लीजिये फिर १ घंटे के बाद बेसन के आटे से चेहरे को धो ले. इससे चेहरे के छोटे छोटे छिद्र खुल जाते है. और तेलिय युक्त त्वचा दूर हो जाती है.